Healthy Breakfast: कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में लॉकडाउन चल रहा है। आप और आपका परिवार भी एक साथ घर पर वक़्त बीता रहे होंगें। ऐसे में हर किसी को कुछ ना कुछ नया और चटपटा खाने का मन कर रहा है। चूँकि हर तरफ वायरस फैला है इसलिए ऐसे माहौल में आप जितना हेल्दी खा सकें आपकी सेहत के लिए उतना अच्छा होगा। यहाँ हम आपको कुछ ऐसी ब्रेकफास्ट के डिशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें स्वाद के साथ ही पौष्टिक तत्व भी हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। आइये आपको बताते हैं इन खास डिशों के बारे में।

कद्दू के पैनकेक Pumpkin Pancakes for Healthy Breakfast

pumpkin pancakes
marthastewart

जी हाँ सुबह के नाश्ते के लिए कद्दू का पैनकेक बेहद अच्छा ऑप्शन है। नाम सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन जब इसे बनाकर खाएंगे तो इसके दीवाने हो जाएंगे। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए कद्दू की प्यूरी, एक अंडा, बादाम का पाउडर, दालचीनी पाउडर और चीनी। इन सभी चीजों को मिक्स करें और फ्लेवर के लिए ऊपर से मेपल सिरप ऐड करें। बस आपका टेस्टी और हेल्दी नाश्ता बनकर तैयार है।

बनाना सिनमन रोल (Banana Cinnamon Roll for Healthy Breakfast)

banana cinnamon role
thelittleepicurean.

ये एक ऐसा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जो आपके बच्चों के साथ ही आपका भी फेवरेट बन सकता है। नाम सुनकर आपको ये डिश बनना थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड लग सकता है लेकिन टेंशन मत लीजिये डिश को बनना भी ख़ासा आसान है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए दो केले, सिनामन पाउडर, ब्राउन शुगर और खजूर की प्यूरी। एक बेकिंग ट्रे लें उसपर केले को बीच से स्लाइस करके रखें। अब इसके ऊपर सभी चीजों को स्प्रेड करें और रोल कर दें। ओवन में एक घटें के लिए 250डिग्री टेम्प्रेचर पर बेक कर लें। आपका सुबह का लजीज नाश्ता बनकर तैयार है।

एवोकाडो और अंडे का टोस्ट (Avocado Egg Toast for Healthy Breakfast)

सबसे से पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एवोकैडो को सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। और अंडा तो होता ही है प्रोटीन से भरपूर, लिहाजा ये नाश्ता आपके लिए बेहद स्वादिष्ट और सेहतमंद साबित हो सकता है। इस बनाने के लिए आपको चाहिए, एक एवोकाडो, एक अंडा, नमक और गार्निशिंग के लिए धनिया। एक एवोकाडो को बीच से काट लें इसके बाद उसमें एक अंडा तोड़कर बिना बीट किये डाल दें। ऊपर से स्वादनुसार नामक स्प्रिंकल कर दें। अब एक बेकिंग ट्रे में इसे रखें और 15 से 20 मिनट के लिए इसे ओवन में बेक कर लें। इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए एवोकाडो के बेस पर थोड़ा ऑलिव ऑयल लगा दें।

ग्रीक योगर्ट पाराफैट (Greek Yogurt for Healthy Breakfast)

greek yogurt
liveeatlearn

अन्य दही के मुकाबले ग्रीक योगर्ट को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसका सेवन नाश्ते में करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इसे बनाने के लिए आपको चाहिए ग्रीक योगर्ट, ग्रेनोला, ड्राईफ्रूट्स और अपना पसंदीदा फल। एक ग्लास में सबसे पहले दो चम्मच दही डालें, उसके ऊपर दो चम्मच ग्रेनोला डालें, फिर ड्राई फ्रूट डालें और सबसे ऊपर अपना पसंदीदा फल डालें। इसे ओवरनाइट या कुछ घंटों के लिए फ्रीज़ में रखें उसके बाद इस डिश का आनंद लें।

Facebook Comments