IPL 2020: आईपीएल टूर्नामेंट अगस्त-सितंबर में आयोजित कराने की योजना कोरोनावायरस के महा संक्रमण की वजह से आईपीएल के पहले सीजन के आयोजन को लेकर अब भी असमंजस की स्थिति बरकरार है। दुनिया का सबसे अधिक देखे जाने वाला आयोजन T20 29 मार्च से आरंभ होना था! लेकिन कोरोनावायरस के चलते इसे रद्द कर दिया गया। आईपीएल को फिर से इसी साल आयोजित करने की योजना भी बनाई जा रही है।

सूत्रों के अनुसार आईपीएल के स्टेकहोल्डर्स टूर्नामेंट के द्वारा अगस्त से सितंबर के बीच आईपीएल आरंभ करने की योजना बनाई जा रही है। अगस्त के अंत से लेकर अक्टूबर की शुरुआत के समय में आईपीएल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा सकता है इससे पहले यह निर्धारित करना आवश्यक है कि अगले चार महीनों में भारत से कोरोनावायरस से समाप्त हो जाए।

IPL 2020 की प्रत्येक संभावनाओं पर किया जाएगा विचार

आने वाले समय की प्रत्येक दिशा के अनुसार सभी संभावनाओं पर ध्यान देने के बाद ही आईपीएल आयोजन की योजना बनाई जाएगी। बीसीसीआई द्वारा यह भी निर्धारित किया जाएगा कि इस आईपीएल में किन विदेशियों को शामिल किया जाएगा या फिर विदेशियों के बिना ही इस बार का आईपीएल आरंभ किया जाएगा। आईपीएल बीसीसीआई के लिए एक बड़ा राजस्व अर्जित करने का अवसर होता है इसलिए भारतीय क्रिकेट के लिहाज से यह बहुत अहम आयोजन है।

यह भी पढ़े

आईपीएल के आयोजन का समय- अगस्त-सितंबर

सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से यह खबर आई है कि वे लगातार स्थिति पर बहुत गंभीरता से नजर रखे हुए हैं वह उसी हिसाब से इस आयोजन को लेकर अपना फैसला करेंगे। वे लोग अगस्त से सितंबर के बीच विंडो की तलाश में है और उसी हिसाब से कार्यक्रम आयोजित करेंगे। फिलहाल कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम को सितंबर में एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए तैयारी करनी है और तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों में इंग्लैंड के साथ मैच भी खेलना है। ट्वेंटी-20 विश्व कप होना आयोजित किया जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम के तीन वनडे के लिए उन्हें जिंबाब्वे भी जाना है जिसे दोबारा से रीशेड्यूल किया जाएगा। इसके बाद 15 सितंबर तक आयरलैंड की टीम इंग्लैंड में जाकर मैच खेलेगी साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज का दौरा 16 अगस्त के बाद खत्म होगा। इन 2 महीनों के अंदर और ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कोई भी सीरीज निर्धारित नहीं की गई है।

एशिया कप कब बदलेगा कार्यक्रम?

यदि भारतीय क्रिकेट बोर्ड एशिया कप का कार्यक्रम बदलना चाहती है तो वह चाहे तो एशियन क्रिकेट काउंसिल को मना सकते हैं। हालांकि पूरा आईपीएल आयोजित करने के लिए यदि बीसीसीआई को 37 दिन मिल जाते हैं तो वह छोटे आईपीएल का भी आयोजन कर सकते हैं परंतु सबसे बड़ी दुविधा उन शहरों का चुनाव करना होगा जहां पर आईपीएल के दौरान मानसून आईपीएल को प्रभावित ना करें और यह बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी।

Facebook Comments