साल 2014 में जब मोदी सरकार आई तो उसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में Digital India की एक मुहीम चलाई। Digital India का पहला कदम BHIM App था जिसे भरात सरकार ने लॉन्च किया था। Online Transaction के जरिए Cashless भारत को ज्यादा प्रोत्साहित किया गया, इसका अहम कारण ये था कि कैशलैश होने से चोरियां कम होंगी और हमारा पैसा हमारे अकाउंट में सुरक्षित रह सकता है। इसलिए BHIM App में Unified Payments Interface (UPI) का एक प्रोसेस होता है जिसे NPCI द्वारा बनाया गया है और ये सिस्टम IMPS Interface पर आधारित काम करता है।

क्या है BHIM App ? [Bhim App Kya Hai]

पीएम नरेंद्र मोदी ने आधार कार्ड से जुड़े कैशलैश पेमेंट एप्प को लॉन्च किया और इस एप्प से भारतीय लोगों को कैशलैश ट्रांजैक्शन करने में बढ़ावा मिले इसलिए बनाया गया। नरेंद्र मोदी के मुताबिक, ये BHIM App डॉ. भीम राव अंबेडकर के उच्च विचारों से जोड़कर बनाया गया है और सभी जानते हैं कि वे सही मायने में अर्थशास्त्र गुरु थे। उन्होंने ऐसा भी कहा था कि 80 साल पहले भारत के ऊपर भीमराव अंबेडकर ने थीसेस लिखी थी और भारत के मुद्रा नीति को समझाया था। यहां तक कि RBI और Finance Department की स्थापना करने का विचार भी उनके ही मन में था। BHIM App UPI पर काम करेगा और BHIM App NPCI की पोर्टल से ही ऑपरेट हो सकेगा। UPI एक पेमेंट सिस्टम है जिससे आप अपने फ़ोन से दो बैंक अकाउंट के बीच पैसे send या receive आसानी से कर सकते हैं। इस App के माध्यम से लोग Paytm तथा Freecharge की तरह डिजिटल तरीके से अपने रुपयों का आदान-प्रदान कर सकेंगे।

क्या हैं BHIM App के फायदे ? (Benefits of BHIM App)

Benefits of BHIM App

1. BHIM App की मदद से आप किसी भी मोबाइल से अपना पैसा या किसी से पैसा आसानी से send या receive कर सकते है।
2. बिना इंटरनेट के भी पैसे send या receive करना यही डिजिटल इंडिया का लक्ष्य है। *99# का उपयोग करके किसी भी पुराने फ़ोन से जिसमे इंटरनेट की feature उपलब्ध नहीं है, उससे भी आप आसानी से online ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।
3. अपना Account number या IFSC number जाने बिना भी आप ट्रांजेक्शन कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ UPI ID याद रखना जरूरी है।
4. बैंकों में लंबी लाइन लगाकर आपको अपना ही पैसा मुश्किल से जमा या निकालना पड़ता है। इस एप्प के जरिए आपको इन सबसे छुटकारा मिलता है।
5. इस एप्प को आप अपनी भाषा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। BHIM एप्प English तथा Hindi के अलावा Malayalam, Tamil, Telugu, Kannada, Bengali, Gujarati and Odia भाषाओं में भी उपयोगी है।

BHIM App की शुरुआत

bhim app ki shuruvat kab hui

1. BHIM App में Register से पहले आपका मोबाइल नंबर बैंक से रजिस्टर होना चाहिए।
2. जो नंबर बैंक से रजिस्टर होगा उसी नंबर से आप भीम एप्प में रजिस्टर कर सकते हैं।
3. UPI PIN को सेट करने के लिए आपको अपना Debit Card को आपसे साथ रखें। डेबिट कार्ड सिर्फ एक बार के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
4. Mobile Number Verify करने के लिए एसएमएस आता है और इसके लिए आपके फोन में बैलेंस होना बहुत जरूरी है।
5. आपके मोबाइल में इंटरनेट की रेंज सही होनी चाहिए वरना आपका कनेक्शन बीच में फेल हो सकता है और आपको ये प्रक्रिया फिर से करनी पड़ेगी।

BHIM App का इस्तेमाल (How to use BHIM app)How to use BHIM app

  1. सबसे पहले आपको BHIM App download करना है और पहली बार इस्तेमाल करने के लिए एप्प को अपने मोबाइल फोन में रजिस्टर करना होता है।
  2. डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी पसंदीदा भाषा को चुनना होता है क्योंकि इसमें 9 भाषाएं दी होती है।
  3. इसके बाद जब Welcome Screen दिखाई देता है तो NEXT बटन पर क्लिक करके आपको आगे जाना होता है।
  4. अगले स्क्रीन पर आपको BHIM से आप क्या-क्या कर सकते हैं इसके बारे में भी आपको पता चलेगा। अब NEXT बटन दबाकर आगे की स्क्रीन पर जाना होगा।
  5. स्क्रीन पर फोन को SMS के जरिए वैरिफाई करिए ये बताया जाएगा। तो अब LET’S GET STARTED पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आपको फोन नंबर वेरिफाई करना होगा और इसके बाद आपको स्क्रीन पर NEXT के बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. अगले प्रोसेस में SMS के जरिए फोन नंबर वेरिफाई का मैसेज आएगा और फिर नेक्स्ट पर जाकर अपना PASSWORD सेट करना होगा। इसमें आपको कोई भी 4 डिजिट का पासकोड सेट करना होगा जिससे कोई और इस एप्प का इस्तेमाल नहीं कर पाए।
  8. अब एप्प का मेन स्क्रीन दिखाई देगा और इसमें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा।
  9. UPI का पिन सेट करने के लिए मेन स्क्रीन पर Bank Account पर क्लिक करें और फिर UPI PIN पर क्लिक करें।
  10. अपने डेबिट कार्ड के आखिरी 6 अंक, एक्सपायरी डेट और CVV नंबर डालें। फिर 6 अंकों वाला पिन डालें।

इन तरीको से आप अपने फोन में BHIM App इंस्टॉल करके इसका फायदा उठा सकते हैं। भीम एप्प में एक बार में एक ही अकाउंट लिंक किया जा सकता है। आप बाद में अकाउंट ऑप्शन को बदल भी सकते हैं। ये एप्प ज्यादा से ज्यादा 10,000 प्रतिमाह प्रति ट्रांजेक्शन और एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 20,000 रुपये 24 घंटे में ले या दे सकते हैं। किसी भी फोन पे *99# डायल करके आप यह सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

Facebook Comments