Whatsapp Business Account Kya Hai: वैसे तो इस दुनिया में हर इंसान अलग-अलग ही होता है लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं जो हर किसी में कॉमन है और ये काम हर कोई नियमित रूप से करता है। उन्हीं में एक है WhatsApp, जिसके बारे में हम सभी को बखूबी पता है, लेकिन क्या आप WhatsApp Business App के बारे में जानते हैं? इसके फायदे क्या होते हैं और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है। आपके फायदे के लिए हम आज के लेख में आपको Whatsapp Business Account kya hai इसके बारे में बताएंगे।

WhatsApp Business App क्या है?

Whatsapp Business Account Kya Hai
Techcrunch

कई छात्र, एम्पलोई, बिजनेसमैन या फिर कोई भी गृहिणी WhatsApp का इस्तेमाल तो करते ही हैं लेकिन WhatsApp का ये एप्लीकेशन खासकर बिजन करने वालों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से Businessman WhatsApp से ही अपना Business करते है तो उन्हें इससे कई सुविधाएं और आसान तरीके से अपने बिजनेस को बढ़ाने के तरीके दिए गए हैं। जैसे कोई मोबाइल कंपनी विक्रेता अपने मोबाइल के हार्ड वेयर पार्ट्स जैसे स्क्रीन, स्पीकर और बॉडी कवर जैसी चीजों के बारे में जानने के लिए उनके इमेज को दूसरे Owner को भेजते हैं और वो सही तरीके से भेजने के लिए ही WhatsApp Business App बनाया गया है जिसका उपयोग कई व्यापारी करने लगे हैं। इस Application में आप Online या Offline अपने Client से Connect रह सकते है और अगर आपकी कोई Company है तो आप अपनी वेबसाइट भी यहां मेंशन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी कंपनी के नाम से भी WhatsApp Business Account बना सकते है। 9 जुलाई, 2018 को WhatsApp Business Aap को लॉन्च किया गया था और अब तक इसे 10 लाख से ज्यादा लोग Install करके यूज कर रहे हैं। इस App की Rating 4.4 हो गई है, इससे आप समझ सकते हैं कि इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ ही रही है और भविष्य में इसके जरिए ही सभी बिजनेस करने वाले हैं।

यह भी पढ़े

WhatsApp Business App कैसे Download करें?

Whatsapp Business Account Kya Hai
Androidpolice

इस App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। गूगल प्लेस्टोर से आप इसे आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं और फिर Install करने के बाद स्टेप बाय स्टेप आप सारे रूल फॉलो करिए। Account Create करते समय आपसे आपका बिजनेस मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, इसके बाद आपकी कंपनी का नाम और वेबसाइट पूछी जाती है। अगर आपके पास ये सभी चीजें उपलब्ध हैं तो आसानी से आप इस अकाउंट को खोल सकते हैं और इसके बाद आप अपने सभी क्लाइंट को इससे जोड़कर अपने बिजनेस को आसान बना सकते हैं। फिलहाल हम आपको नीचे सभी स्टेप बताते हैं कि कैसे WhatsApp Business Account खोला जाता है?

  1. WhatsApp Business App प्ले स्टोर में सर्च करिए और फिर उसे Download करके Install कर लीजिए। इसके बाद अपने Phone में आप इसे Open करें।
  2. जैसे ही आप WhatsApp Business App को Open करेंगे तब आपको Agree And Continue का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें।
  3. फिर आपको Country और Country Code Select करना होगा। जैसे अगर आप India में रहते हैं तो Country में India सिलेक्ट करके उसका कंट्री कोड +91 Select करिए और फिर अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर मेंशन करके नेक्स्ट पर क्लिक कर दीजिए।
  4. अगर आपके WhatsApp Messenger का जो नंबर है उसी नंबर में आप WhatsApp Business Account Registered करगें तो आपको एक Message दिखेगा जो आप नीचे की ओर देख सकते हैं।
  5. फिर आपके नंबर के Confirmation के लिए एक ऑप्शन आएगा जिसमें वो आपसे नंबर सही है ये पूछेगा अगर हां को ओके पर क्लिक कर दें अगर नहीं तो एडिट के ऑप्शन में जाकर सही नंबर डाल दें।
  6. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर 6 डिजिट का OTP आएगा, जिसे आपको उस वैरिफिकेशन में डालकर अपने नंबर को वेरिफाइड करेंगे। जैसा कि हर अकाउंट बनाने में आपको पूछा जाता है।
  7. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपेन होगा जिसमें फोटो और नाम डालना होगा। इसमें आपको सोच समझकर फोटो लगानी होगी, हो सके तो कंपनी का लोगो भी लगा सकते हैं। ये आपके बिजनेस पर प्रभाव डाल सकता है और नाम के स्थान पर आप अपनी कंपनी का नाम डालें।
  8. फिर आपसे पूछा जाएका कि आपने जो नाम एंटर किया है उसे कर दिया जाए तो आपको ओके पर क्लिक करना है। अब आपका WhatsApp Business Account सफलतापूर्वक बन गया है, इसमे आपको Normal WhatsApp की तरह ही 4 Option दिखाई देंगे, जिसमें Camera Icon, Chats, Status, और Call होता है।
Facebook Comments