No Standing Passengers: कोरोना वायरस ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है। राजधानी दिल्ली में इस वायरस से पीड़ितों की संख्या बढ़कर कुल 165 पहुंच गई है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूरे देश को संबोधित करते हुए इस वैश्विक महामारी से लोगों को बचने के हर संभव कदम उठाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही साथ उन्होनें देशवासियों से अपील की है कि, जहाँ तक हो सकें आप अपने घरों में ही रहे। बहुत ही जरूरी परिस्थिति में ही घर से बाहर निकलें। इसी के मद्देनजर अब दिल्ली मेट्रो ने भी कोरोना से लोगों को बचाने के लिए जरूरी कदम उठाएं हैं । दिल्ली मेट्रो ने नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी कर लोगों को मेट्रो में ट्रेवल करने के नए नियमों के बारे में बताया है। आइये आपको बताते हैं दिल्ली मेट्रो की ट्रेवल एडवाइजरी में क्या है खास।

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के नए नियम आज से लागू

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, दिन ब दिन कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए अब दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है। इसके अनुसार अब मेट्रो में एक सीट छोड़कर लोग बैठेंगे, मतलब दो लोगों के बीच एक सीट का फासला होगा। इसके साथ ही साथ दिल्ली मेट्रो में अब किसी भी यात्री को खड़े होकर ट्रेवल करने की अनुमति नहीं है। ऐसा मेट्रो में भीड़ को कम करने और लोगों को इस खतरनाक वायरस से बचाने के लिए किया जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने नए नियमों में इस बात का भी उल्लेख किया है कि, सभी यात्री मेट्रो स्टेशन पर और यात्रा के दौरान एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी जरूर बनाकर रखें।

सभी मेट्रो स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की सुविधा भी मुहैया करवाई गई

बता दें कि, दिल्ली मेट्रो ने सुरक्षा के मद्देनजर देशवासियों को यात्रा के दौरान सुरक्षा हेतु कुछ विशेष नियमों के साथ अब हर मेट्रो स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग की सुविधा भी मुहैया करवा दी है। आज से हर मेट्रो स्टेशन पर चेक इन करते समय आपको इस थर्मल स्कैनिंग से होकर गुजरना होगा। जानकारी हो की थर्मल स्कैनिंग के जरिए यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी और यदि किसी का तापमान सामान्य से ज्यादा पाया गया तो तो उसे तत्काल रूप से क्वारंटीन कैंप में भेजा जाएगा। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो ने अपनी ट्रेवल एडवाइजरी में इस बात का भी जिक्र किया है कि, जिन मेट्रो स्टेशनों पर लोगों की भीड़ ज्यादा होगी वहां मेट्रो नहीं रुकेगी।

Facebook Comments