Peanuts Benefits: ड्राई फ्रूट्स में मूंगफली भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह आपको आसानी से मिल जाती है। साथ ही इसकी कीमत भी कम होती है। अन्य ड्राई फ्रूट्स की तुलना में इसका इस्तेमाल कई तरह के पकवान तैयार करने में किया जाता है। मूंगफली को यदि आप रात में भिगोकर रख देते हैं और सुबह उठकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को कई सारे फायदे मिलते हैं। यहां हम आपको इन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं, जो मूंगफली खाने के बाद आपको प्राप्त होते हैं।

1. बॉडी बिल्डिंग में लाभ

Peanuts For Body Building
Image Source – Bodybuilding.com

जो पुरुष बॉडी बिल्डिंग करते हैं, उन्हें हर दिन सुबह उठने के बाद भीगी हुई मूंगफली जरूर खानी चाहिए। प्रोटीन की इसमें प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। बॉडी बिल्डर्स को इसके सेवन से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल पाता है। इससे बॉडी बिल्डिंग करना उनके लिए आसान हो जाता है। स्प्राउट के रूप में सुबह-सुबह इसका सेवन किया जा सकता है।

2. दिल की बीमारियों से बचाव

Peanuts for healthy heart
Image Source – Varshaindustries.co.in

मूंगफली में ऐसे गुणों की मौजूदगी होती है, जिनसे दिल की बीमारियों से शरीर का बचाव हो पाता है। वैज्ञानिक अध्ययनों में भी पता चला है कि मूंगफली में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। जो लोग नियमित रूप से कार्डियोप्रोटेक्टिव वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उन्हें अपनी डाइट में मूंगफली को भी जरूर शामिल कर लेना चाहिए। कार्डियोप्रोटेक्टिव दरअसल एक ऐसी विशेषता है, जिससे कि दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है। इससे दिल स्वस्थ तरीके से अपना काम कर पाने में सक्षम होता है।

3. सक्रिय होता है ब्रेन फंक्शन

Peanuts For Brain
Image Source – journalawesomeblog.com

दिमाग के लिए विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हमेशा ही फायदेमंद माना जाता है। मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मौजूदगी होती है। दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने में यह योगदान देती है। आपके बच्चे यदि पढ़ाई करने वाले हैं तो रोज सुबह उन्हें भीगी हुई मूंगफली आपको जरूर खाने के लिए देनी चाहिए। इससे उनकी याददाश्त बढ़ती है।

4. चमकदार बनती है स्किन

Peanuts for Skin Glow
Image Source – Mentalfloss.com

अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लोग करते हैं। ऐसे में भीगी हुई मूंगफली का भी सेवन करने से त्वचा से संबंधित कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। मूंगफली में दरअसल एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। प्रतिदिन सुबह में इसका सेवन किया जाए तो दिनभर त्वचा में ताजगी बनी रहती है।

5. मजबूत बनती है पाचन शक्ति

Peanuts for Strong Immune
Image Source – Allergyuk.org

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए शरीर में फाइबर की आवश्यकता पड़ती है। यह शरीर के लिए जरूरी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर मौजूद होते हैं, नियमित रूप से उन्हें अपने भोजन में शामिल जरूर करना चाहिए। ऐसे में अपनी प्लेट में आप मूंगफली को भी जगह दे सकते हैं। फाइबर पोषक तत्वों की इसमें प्रचुरता होती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम करता है। इससे पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे कि कब्ज और पेट दर्द आदि से भी बचाव होता है।

Facebook Comments