Ghar Par Shampoo Kaise Banaye: आज के समय में हर इंसान बालों की समस्या से परेशान है। चाहे वह गंजापन हो या बालों में रूसी की समस्या, इस तरह की समस्या से निपटने के लिए लोग कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। लेकिन 99% मामलों में उन्हें सफलता नहीं मिलती है। इसके पीछे का कारण केवल यह नहीं होता कि उनका ट्रीटमेंट सही तरीके से नहीं होता है। इसके पीछे और भी कई कारण होते हैं। जैसे कि खानपान और लाइफस्टाइल। आज के समय में लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण ना तो हेल्दी डाइट ले पाते हैं और ना ही अपनी नींद पूरी कर पाते हैं। इन सब चीजों का उनके हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है। उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इन सब चीजों का साफ असर उनकी सेहत और बालों पर भी देखने को मिलता है।

हालांकि कुछ लोगों में बालों का झड़ना या गंजापन अनुवांशिक भी होता है। लेकिन कुछ मामलों में लोग घरेलू नुस्खों की मदद से अपने बाल झड़ने की समस्या को रोक सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घरेलू शैंपू की मदद से कैसे बालों को टूटने या झड़ने से रोका जा सकता है। साथ ही यह घरेलू शैंपू आपके बालों को खूबसूरत और घना भी बनाएगा। आपको बता दें कि यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है और कई मामलों में कारगर भी साबित हुआ है।चलिए जानते हैं कि घरेलू नुस्खों की मदद से आप कैसे घर पर ही शैंपू तैयार कर सकते हैं।

आंवला युक्त शैंपू बनाने का घरेलू नुस्खा [Ghar Par Shampoo Banane Ka Tarika]

  • घर पर आंवले का शैंपू बनाने के लिए आपको तीन मुख्य चीजों की जरूरत पड़ सकती है। जो है आंवला, रीठा और शिकाकाई।
  • इन तीनों की मात्रा को सामान रखिए। कहने का मतलब है कि अगर रीठा 50 ग्राम है। तो आंवला और शिकाकाई को भी 50-50 ग्राम ही रखें।
  • अब इन तीनों ही मिश्रण को रात भर के लिए लोहे की कड़ाही में करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ भिगोएं। अब अगले दिन इस मिश्रण को गैस चूल्हे की मदद से तब तक उबालें जब तक यह मिश्रण पककर आधा ना हो जाए।
  • अब गैस को बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए। तब आंवला रीठा और शिकाकाई को अच्छी तरह से मैश कर लें।
  • जब यह एक बारीक पेस्ट बन जाए तब एक कॉटन के कपड़े की मदद से इस मिश्रण को छान लें और इसे एक डिब्बे में स्टोर करके रख लें।
  • आपका घर में बनाया गया शैंपू तैयार है।

इस शैंपू से हफ्ते में 3 दिन नियमित रूप से अपने बालों को धोएं। अगर आप चाहे तो इस मिश्रण को करीब 1:30 से 2 घंटे तक अपने सर पर लगा कर भी रख सकते हैं।इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

बाद में साधारण पानी की मदद से अपने बाल को अच्छी तरह से धो लें। शैंपू करने के बाद अपने सिर में कुछ ना लगाएं। यह शैंपू कम से कम 3 महीने में असर दिखाना शुरू करता है। यह शैंपू ना केवल आपके बालों को झड़ने से रोकता है। बल्कि यह केस को घना और सिल्की भी बनाता है।

Ghar Par Shampoo Kaise Banaye

यह भी पढ़े;

नीम का शैंपू बनाने के लिए घरेलू तरीका [Ghar Par Shampoo Banane Ki Vidhi]

बहुत काफी समय से ही स्वास्थ्य लाभ के लिए नीम का इस्तेमाल किया जाता है। आपको अगर किसी भी तरह की स्किन की समस्या है तो नीम की छाल, पत्तियां और इसके निंबोरी, सभी कुछ ना कुछ बीमारियों में इस्तेमाल होते ही हैं। नीम द्वारा बनाए गए शैंपू का इस्तेमाल ज्यादातर गर्मी के दिनों में होता है। क्योंकि इस दौरान एक आम समस्या होती है पसीने की। बालों में पसीना आने के कारण खुजली और डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में आप इस समस्या से निजात पाने के लिए केवल अपने बालों को धो सकते हैं। लेकिन केवल पानी से ही बालों को धोना समस्या का समाधान नहीं होता है। इसके लिए आपको आपके बाल को शैंपू से धोने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं कि घर में आप बेहद आसानी से किस तरीके से नीम का शैंपू तैयार कर सकते हैं।

नीम का शैंपू आप बाजार से भी खरीद सकते हैं। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं कि बाजार में मिलने वाले शैंपू आपके लिए कितने फायदेमंद होंगे। साथ ही इन शैंपू में किस स्तर पर केमिकल का प्रयोग किया गया है इसकी भी जानकारी आपको नहीं होती है। तो बेहतर है कि आप अपने लिए घर में तैयार किए गए नीम के शैंपू का ही इस्तेमाल करें। इससे अगर आपको कोई फायदा नहीं होता तो कम से कम आप इसके केमिकल साइड इफेक्ट से तो बच रहे हैं।

Ghar Par Shampoo Banane Ki Vidhi
NDTV food

नीम शैंपू बनाने के लिए सामग्री [Ingredients Of Shampoo]

  • नीम की पत्तियां 250 ग्राम
  • बेसन 200 ग्राम
  • शिकाकाई पाउडर 200 ग्राम

नीम शैंपू बनाने की विधि

  • नीम शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले साफ की गई नीम की पत्तियों को सुखा लें और उसका पाउडर बना लें।
  • करीब ढाई सौ ग्राम नीम की पत्तियों में 200 ग्राम बेसन और 200 ग्राम शिकाकाई पाउडर मिला लें।
  • अब इस पाउडर को एक एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख लें। अब जब कभी भी आपको शैंपू करना हो तो एक कप पानी में दो चम्मच तैयार किया गया मिश्रण भिगो लें और इसे सिर पर शैंपू की तरह लगाएं।
  • इसके बाद अपने बालों को धो लें।

नोट: कुछ मामलों में घर में तैयार किए गए शैंपू कारगर होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि हर तरह के बालों पर यह काम करे। बालों की सेहत अनुवांशिक कारणों और उनके फॉलिकल्स पर भी निर्भर करती है। आप इस शैंपू को यूज कर सकते हैं। इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है। इसके अलावा इस शैंपू को 20 दिन से ज्यादा स्टोर करके न रखें।

Facebook Comments