Salman Khan: सलमान खान अपनी 1999 में आई फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ को जिंदगी में कभी भूल नहीं पाएंगे। इसलिए नहीं कि यह फिल्म बड़ी हिट हुई थी, बल्कि यह एक ऐसी फिल्म थी, जिसकी वजह से सलमान खान (Salman Khan) अगले 20 वर्षो तक उलझे रहे। यहां तक कि उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ी। यहां हम आपको इसी फिल्म से जुड़े 5 ऐसे रोचक किस्से बता रहे हैं, जो वाकई बेहद दिलचस्प हैं

1. आलोक नाथ का वो सच

Anecdotes From The Making Of Film Hum Saath Saath Hain Starring Salman Khan
indiatoday

वर्ष 2018 में #MeToo नाम से एक मूवमेंट शुरू हुआ था। कई सेलिब्रिटीज के बारे में इस दौरान खुलासा हुआ। संस्कारी बाबूजी के नाम से जाने वाले आलोक नाथ का भी इस दौरान एक सच सामने आ गया। यह इसी फिल्म से जुड़ा हुआ था। फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग 1998 में मुंबई में चल रही थी। रात का दृश्य था। इसलिए रात में शूटिंग हो रही थी। इसी दौरान क्रू की एक लड़की आलोक नाथ को उनका कॉस्ट्यूम देने के लिए उनके पास गई थी। बताया जाता है कि इस लड़की के सामने ही आलोक नाथ ने अपने कपड़े बदलने शुरू कर दिए थे। यह देखकर डरी हुई लड़की जब वहां से भागने लगी तो कथित तौर पर आलोक नाथ ने उसका हाथ पकड़ लिया था। फिल्म के निर्देशक सूरज बड़जात्या के साथ आलोक नाथ के अच्छे संबंध होने के कारण इस लड़की ने उन्हें कुछ भी नहीं बताया, लेकिन जब विंता नंदा सामने आईं तो इस क्रू मेंबर ने भी यह कहानी सबके सामने बयां कर दी।

2. फिल्म से प्रभावित होकर संगीत देने से किया इनकार

Anecdotes From The Making Of Film Hum Saath Saath Hain Starring Salman Khan
Rajshri

फिल्म हम साथ-साथ हैं संगीत के मामले में भी जोरदार रही थी। विजय पाटिल ने फिल्म में संगीत दिया था। विजय पाटिल इस फिल्म के लिए काम करने के इच्छुक नहीं थे। सूरज ने उन्हें जब इस फिल्म का ऑफर दिया था तो इसकी कहानी से वे इतने अधिक प्रभावित हो गए थे कि उन्हें लग रहा था कि इस फिल्म के लिए संगीत वे नहीं बना पाएंगे। सूरज ने बहुत मनाया, तब जाकर वे संगीत देने के लिए तैयार हुए। अपना सर्वश्रेष्ठ इस फिल्म में विजय पाटिल देना चाह रहे थे। इसलिए उन्होंने 27 धुनें तैयार करके सूरज को दी थीं। इनमें से इस फिल्म में सात गानों को लिया गया था।

3. हिरण का शिकार और सलमान को जेल

Anecdotes From The Making Of Film Hum Saath Saath Hain Starring Salman Khan
Ichowk

फिल्म की शूटिंग जब राजस्थान के जोधपुर में हो रही थी, उसी दौरान 1998 में 1 और 2 अक्टूबर के दौरान कांकणी गांव में सलमान खान के साथ तबू, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे और नीलम पर दो काले हिरणों का शिकार करने का आरोप लगा था। इस मामले में बाकी सभी को तो बरी कर दिया गया था, लेकिन सलमान इसमें बुरी तरह से फंस गए थे। उन्हें 5 साल की जेल की सजा 2018 में 5 अप्रैल को जोधपुर कोर्ट की ओर से सुनाई गई थी। सीधे कोर्ट से सलमान खान (Salman Khan) को जेल ले जाया गया था और आसाराम बापू वाले बैरक में 2 दिनों तक रखा गया था। सलमान खान 7 अप्रैल, 2018 को यहां से बाहर निकले थे और तब से वह बेल पर ही बाहर हैं।

यह भी पढ़े:

4. सूरज का इमोशनल टच

Anecdotes From The Making Of Film Hum Saath Saath Hain Starring Salman Khan
JioCinema

सूरज बडजात्या की फिल्मों की एक खासियत हम साथ-साथ हैं में भी देखने को मिली थी। फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में भाग्यश्री के किरदार सुमन की मां नहीं थी। आलोक नाथ यानी कि उसके पापा सिंगल पैरंट इस फिल्म में दिखे थे। यही नहीं, फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में भी सलमान के किरदार प्रेम के मां-बाप की मौत बचपन में ही हो चुकी थी। उसी तरह से ‘हम साथ-साथ हैं’ में सपना, साधना और प्रीति की भी मां नहीं थी। आगे आप देखेंगे तो पाएंगे कि फिल्म ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ में भी प्रेम का किरदार निभा रहे ऋतिक रोशन के मां-बाप नहीं थे। यही नहीं, फिल्म ‘विवाह’ में भी पूनम के मां-बाप नहीं होने के कारण वह चाचा-चाची के साथ रह रही थी। अंत में ‘प्रेम रतन धन पायो’ को भी देखेंगे तो पाएंगे कि प्रेम और युवराज विजय की भी मां नहीं थी। इसे केवल संयोग नहीं कहा जा सकता। बिन मां-बाप के बच्चे के लिए जो सहानुभूति दर्शकों के मन में आती है, उसके जरिए सूरज को अपनी फिल्मों को हिट कराना आता है।

5. कोका कोला ने पानी की तरह बहाया पैसा

Anecdotes From The Making Of Film Hum Saath Saath Hain Starring Salman Khan
NavBharatTimes

फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ के साथ कोका कोला जुड़ गया था। फिल्म में कोका कोला को दिखाना था। वहीं, कोका कोला फिल्म का प्रमोशन करने जा रहा था। कोका कोला ने तो खासतौर पर ‘हम साथ-साथ हैं’ के प्रमोशन के लिए बोतलें भी तैयार करवाई। इन बोतलों पर ‘हम साथ-साथ हैं’ की एक तस्वीर दिख रही थी। बताया जाता है कि कोका कोला की ओर से करीब एक करोड़ 25 लाख रुपये इस फिल्म के प्रमोशन में उस वक्त खर्च कर दिए गए थे। फिल्म को इसका खूब लाभ मिला था और इंटरनेशनल मार्केट में भी यह फिल्म देखी जा रही थी। फिल्म जहां-जहां पहुंची, उसके साथ कोका कोला भी पहुंच गया था।

Facebook Comments